सेब बगीचे के लिए पेस्ट और लेप बनाने की विधियां

पतझड़ के बाद घर में ही अलग अलग तरह के फफूंदनाशक और लेप बनाने की विधियां । सेब बगीचे के लिए पेस्ट और लेप बनाने की विधियां ।
दोस्तो सेब के पौधों को विभिन्न प्रकार के फंफूदो और केंकर जैसी घातक बीमारियों से बचाने के लिए बागवान घर पर ही दवाई तैयार कर सकते है । सेब के पौधे के पत्ते झड़ने के बाद बनाए गए इन मिश्रणों का इस्तेमाल किया जा सकता है । इसलिए आज मैं सनेहा शर्मा ऑर्चर्ड डायरी #orcharddiary के माध्यम से आपको बोर्डो मिश्रण ,चूना गंधक मिश्रण , बोर्डो लेप ,चौबाटिया पेंट ,बोर्डो पेंट और गोबर चिकनी मिट्टी के लेप को बनाने की विधि साझा करुगीं । हो सकता है आप पहले से इन तकनीकों का प्रयोग अपने बगीचे में करते आ रहे है । इन अलग अलग मिश्रणों को घर मे बना कर आप इसे ताजा स्थिति में प्रयोग कर सकते है ।

आइए सबसे पहले हम बोर्डो मिश्रण बनाने की विधि जानते है ।
इसको बनाने के लिए आपको चाहिए
नीला थोथा 800 ग्राम ,
चूना 800 ग्राम
और 100 लीटर पानी

बनाने की विधि
नीला थोथा और अनबुझा चूना की निर्धारित मात्रा को दो अलग अलग बर्तनों में 50-50 लीटर पानी मे घोल बना लें । इसके बाद इन दोनो को एक साथ हवा से संपर्क में उड़ेलते हुए तीसरे बर्तन में डाले । इस मिश्रण को बनाने के लिए तांबा , मिट्टी ,लकड़ी या प्लास्टिक के बर्तन का ही प्रयोग करें ।

इसका विडीयो देखने के लिए यहां कलिक करें

चूना गंधक मिश्रण

                इसके लिए आपको चूना 400 ग्राम ,गंधक 300 ग्राम और 100 लीटर पानी चाहिए ।

इसे बनाने की विधि में आप चूना और पानी को मिलाकर घोल बना दे । इसके बाद इस घोल में निर्धारित मात्रा में गन्धक मिला दे । तैयार किये हुए मिश्रण को लगभग 1 घण्टा उबाल कर लगभग 8-10 घण्टे निथरने दे ।
इसके बाद इसके ऊपरी सतह के साफ तरल भाग को अलग कर ले और इसके तल में जो अर्ध तरल और ठोस पदार्थ है उसे निष्कासित कर दे । उबले हुए मिश्रण से निकला हुआ तरल पदार्थ बाद में 150 से 200 मिलीलीटर को प्रति 10 लीटर पानी मे मिलाकर छिड़काव के लिए प्रयोग करें ।

दोस्तो अब मैं आपको लेप बनाने की विधि बताने जा रही हूँ । अगर आपने हमारा चैनल अभी तक सब्सक्राइब नही किया तो इसे सब्सक्राइब करें , शेयर करे और सबसे पहले नोटिफिकेशन के लिए बेल बटन दबाना ना भूले ।
बोर्डो लेप बनाने के लिए 100 ग्राम नीला थोथा और 100 ग्राम चूने को 1 लीटर पानी मे अच्छी तरह से मिलाएं ।

चौबाटिया पेंट बनाने की विधि
इसके लिए हमें चाहिए 800 ग्राम कापर कार्बोनेट
और 800 ग्राम लाल सिन्दूर को 1 लीटर अलसी के कच्चे तेल में अच्छे से मिलाएं ।

बोर्डो पेंट बनाने के लिए बारीक पीसा हुआ 100 ग्राम नीला थोथा में 100 ग्राम चूना पाउडर मिला दे । उसके बाद अलसी के तेल को अलग से उबाल कर ठंडा कर ले और फिर इसे चूना ,नीला थोड़ा के बीच अच्छी तरह से मिला कर पेंट बनाए और हां बोर्डो पेंट को हमेशा प्रयोग करने से पहले हिलाकर मिलाना जरुरी है ।

गोबर चिकनी मिटी का लेप
दोस्तो इसके लिए 1 किलो ग्राम ताजा गोबर , 1 किलो ग्राम साफ चिकनी मिट्टी और आवश्यकतानुसार पानी चाहिए ।
दोस्तो इस तरह बहुत ही आसानी से आप घर मे ही अलग अलग तरह के फंफूदनाशक और लेप तैयार कर सकते है । घर पर तैयार किए गए इन मिश्रणों का इस्तेमाल सेब के तने में लेप कर किया जा सकता है और पेंट को जख्मी टहनियों पर लगाया जा सकता है ।

इसका विडीयो देखने के लिए यहां कलिक करें

Share Onain Drive